×

Social Anxiety, an easily treatable condition

Social Anxiety, an easily treatable condition

सोशल एंजाइटी सामाजिक चिंता/घबराहट

अजय, 45 वर्षीय शॉप ओनर, उनका परिवार ही उनके लिए सब कुछ था. पुश्तैनी जमी जमाई दुकान थी, स्टाफ था। वहां उन्हें केवल सुपरवाइज ही करना होता था। अजय एक परेशानी को सालों से लिए घूम रहे थे - लोगों से मिलने-जुलने में घबराहट.

पार्टी हो, शादी समारोह या फिर रिश्तेदारों का मिलना जुलना, हर जगह अजय को घबराहट होने लगती. उन्हें लगता मानो वहां मौजूद हर शख्स उन्हें ही देख रहा है, उनके बारे में ही बातें कर रहा है. ये सोचते ही उनके हाथ-पांव ठंडे पड़ जाते, घबराहट से पसीना छूटने लगता.

इस वजह से अजय ने खुद को सामाजिक मेलजोल से दूर कर लिया. दुकान पर तो उन्हें काम करना ही पड़ता था, पर वहां भी वो सिर्फ जरूरी बात ही करते. बाकी समय वो दुकान के पीछे बने छोटे से ऑफिस में छिपे रहते.

एक दिन अजय की बेटी, प्रिया ने उनसे पूछा, "पापा, आप कभी किसी को घर पर खाने पर नहीं बुलाते. क्यों?"

अजय की घबराहट फिर से शुरू हो गयी. प्रिया को ये सब बताना उनके लिए मुश्किल था. पर उन्होंने हिम्मत जुटाकर बताया, "बेटिया, मुझे लोगों से मिलने में घबराहट होती है."

प्रिया को ये अंदाजा पहले से ही था, क्योंकि ये समस्या कुछ हद तक प्रिया को भी थी, जिसकी वजह से उसे कॉलेज में परफॉर्म करने में दिक्कत हो रही थी, तब प्रिया ने खुद होकर मनोचिकित्सक से अपना इलाज करवाया था और अब वो बहुत अच्छा परफॉर्म कर रही थी।

प्रिया ने अपने पिताजी को समझाया कि ये परेशानी कई लोगों को होती है और इसका इलाज भी है.

अजय, प्रिया की बातों से सहमत हुए. उन्होंने उसी मनोचिकित्सक से सलाह ली जिसने प्रिया को ठीक किया था.

मनोचिकित्सक ने दवाइयां दीं साथ ही कुछ थेरेपी सेशन भी दिए. धीरे-धीरे अजय अपनी घबराहट पर काबू पाने लगे. इसका बेहद शानदार परिणाम उन्हे अपने बिजनेस को बढ़ाने में भी मिला।

कुछ समय बाद, अजय ने प्रिया के जन्मदिन पर पूरे परिवार और रिश्तेदारों को घर बुलाया. पार्टी तो अच्छी रही, लेकिन सबसे बड़ी खुशी उन्हें ये देखकर हुई कि प्रिया उन पर गर्व से मुस्कुरा रही थी.

क्या आपको भी लोगों से मिलने में घबराहट होती है? ये हो सकती है सामाजिक चिंता (Social Anxiety)

क्या कभी आप पार्टी में जाने से कतराते हैं? या लोगों के सामने बोलने में घबराते हैं? अगर हां, तो हो सकता है कि आप सामाजिक चिंता (Social Anxiety) से जूझ रहे हों.

सामाजिक चिंता एक तरह की मानसिक परेशानी है, जिसमें व्यक्ति को लोगों से मिलने-जुलने या किसी भी सामाजिक स्थिति में जाने में बहुत ज्यादा डर लगता है. ये डर इतना तेज होता है कि इससे व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित हो सकती है.

आइए, आसान भाषा में समझते हैं कि सामाजिक चिंता क्या है और इसके क्या लक्षण हैं.

सामाजिक चिंता के लक्षण -

लोगों से मिलने-जुलने में घबराहट और डर

सोशल सेटिंग में काम को करने का डर, जैसे कि पब्लिक स्पीकिंग या रेस्टोरेंट में खाना खाना आदि।

ये सोचते रहना कि लोग आपको जज कर रहे हैं

किसी सामाजिक स्थिति में जाने से पहले ही पसीना आना, घबराहट होना या दिल तेजी से धड़कना

शरमाना या घबराहट के कारण दूसरों से बातचीत करने में परेशानी आदि

सामाजिक चिंता को कैसे हराएं-

अगर आपको लगता है कि आप सामाजिक चिंता से ग्रस्त हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप इससे निजात पा सकते हैं.

मनोचिकित्सक से सलाह लें. वे आपकी परेशानी को समझ कर इलाज का सही तरीका बताएंगे.

इसके इलाज में कुछ साइकेट्रिक दवाएं बेहद मददगार होती हैं जो कि मस्तिष्क में रसायनों का संतुलन ठीक करके आपको सामाजिक स्थितियों में शांत रहने में मदद करती हैं, आपका डर भगाती हैं।

साथ ही ग्रेडेड एक्सपोजर थेरेपी के सेशन में आपको धीरे-धीरे सामाजिक परिस्थितियों का सामना करना सिखाया जाता है.

सकारात्मक सोच रखें और अपने आप को मोटिवेट करें.

याद रखें कि सामाजिक चिंता एक आम समस्या है. थोड़े से प्रयास तथा मनोचिकित्सक के सहयोग से आप इसे दूर कर सकते हैं और एक खुशहाल जिंदगी जी सकते हैं. जिसमे आप अपने पूरे पोटेंशियल को उपयोग करके सफलता की सीढियां चढ़ सकेंगे।

डॉक्टर रश्मि मोघे हिरवे,

मनोचिकित्सक तथा काउंसलर

सिनेप्स न्यूरो साइंसेज क्लिनिक

बावड़ियां कलां, भोपाल

क्लिनिक 07553138825





The Pacemakers' website features articles expressing individual authors' opinions, with the owner neither endorsing nor taking responsibility for the content. The views presented are solely those of the authors, and readers are advised to use discretion, as the website is not liable for any consequences. Geared towards medical professionals, the site emphasizes that its content does not replace healthcare advice, and users must adhere to the terms of use and privacy policy. © Limbic System Healthcare Solutions LLP



Recent comments

Latest Comments section by users